TSMC Among World’s Top 10 Biggest Stocks After $72 Billion Surge | ताइवान की कंपनी TSMC की वैल्यू में 2 दिन में 5.4 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ, ये जियो की कुल वैल्यू से भी ज्यादा


ताइपेई10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) ने ताइपेई में मंगलवार को 9.9% की बढ़ोतरी की

  • जियो की मौजूदा मार्केट वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए है
  • कोविड-19 का असर ताइवान की कई प्रमुख कंपनियों पर नहीं हुआ है

ताइवान के सबसे बड़े स्टॉक ने महज दो दिनों में 72 बिलियन डॉलर (करीब 5.4 लाख करोड़ रुपए) जोड़े हैं, जो गोल्डमैन सैश ग्रुप इंक के बराबर है। वहीं, मुकेश अंबानी की जियो की वैल्यू से भी ज्यादा है। जियो की मौजूदा वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए है।

ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) ने ताइपेई में मंगलवार को 9.9% की बढ़ोतरी की। इस ग्रोथ के चलते ये दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई। कंपनी की मार्केट वैल्यू 11.28 ट्रिलियन डॉलर (करीब 832 लाख करोड़ रुपए) है।

महामारी से दूर रही कंपनी
चिपमेकर की कीमत 410 बिलियन डॉलर (30 लाख करोड़ रुपए) से अधिक है, जो अमेरिकी की दिग्गज कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन और वीजा इंक से भी ज्यादा है। ताइवान के इक्विटी मार्केट में डेली स्टॉक 10% पर बना हुआ है। बता दें कि कोविड-19 महामारी का असर इस कंपनी के साथ ताइवान की प्रमुख कंपनियों पर नहीं हुआ है।

लोकल करंसी की डिमांड बढ़ी
ताइवान के फाइनेंशियल मार्केट पर TSMC के पड़ने वाले प्रभाव को कम करना मुश्किल है। स्थानीय बेंचमार्क का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाते हुए, इसने टाइक्स को पिछले एक दशक के रिकॉर्ड के साथ एकतरफा हटा दिया है।

लोकल करंसी की बढ़ती डिमांड के कारण इसकी रैली ताइवान के इक्विटीज में विदेशी फ्लो को अट्रैक्ट कर रही है। अप्रैल 2018 के बाद मंगलवार को ताइवान डॉलर 1% मजबूत हुआ।

इंटेल से मिली चेतावनी के बाद आया उछाल
TSMC के शेयरों में लेटेस्ट बूस्ट इंटेल कॉर्प द्वारा पिछले सप्ताह दी गई चेतावनी के बाद आया। उसने चेतावनी दी थी कि इसके 7 नैनोमीटर चिप्स शेड्यूल से पीछे हैं और यह उनके उत्पादन को आउटसोर्स कर सकता है।

यूएस चिपमेकर कंपनी इंटेल को TSMC के लिए नए फनल बिजनेस की उम्मीद है, जो कि सिलिकॉन निर्माण में अपनी ग्लोबल लीड और दुनिया के सबसे बड़े टेक कॉर्पोरेशन के लिए सेमीकंडक्टर बनाने के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए है।

सोमवार को एक रिपोर्ट में बताया गया कि इंटेल ने 2021 के लिए 6nm चिप्स की 180,000 इकाइयों के लिए TSMC के साथ आदेश दिए थे।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply