Unlock 4.0 guidelines, Unlock 4.0 MHA guidelines, MHA guideline for metro, uideline for metro rail | 7 सितंबर से दौड़ने लगेंगी मेट्रो ट्रेनें, दिल्ली मेट्रो के एक कोच में 50 लोग बैठ सकेंगे, टाइमिंग में भी बदलाव हो सकता है


  • Hindi News
  • National
  • Unlock 4.0 Guidelines, Unlock 4.0 MHA Guidelines, MHA Guideline For Metro, Uideline For Metro Rail

नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए मेट्रो सेवाओं को 22 मार्च से बंद कर दिया गया था। -फाइल फोटो

  • सुबह 6 बजे के बजाय 7.30 बजे से चल सकती हैं मेट्रो ट्रेनें, रात में भी डेढ़ घंटे पहले मेट्रो स्टेशन बंद हो सकते हैं
  • दिल्ली के अलावा मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, बेंगलुरु, जयपुर, चेन्नई जैसे शहरों में भी मेट्रो चलती है

अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने मेट्रो सर्विस शुरू करने को मंजूरी दे दी है। 7 सितंबर से मेट्रो ट्रेनें एक बार फिर पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली में रहने वाले लोगों को होगा। यहां ज्यादातर लोग मेट्रो में सफर करते हैं। जल्द ही स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एसओपी भी जारी किया जाएगा। जिसमें मेट्रो ट्रेनों को चलाए जाने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

हाउसिंग, अर्बन मिनिस्ट्री ने बैठक बुलाई
मेट्रो के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) तैयार करने के लिए यूनियन हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्ट्री ने 1 सितंबर को बैठक बुलाई है। इसमें देश के सभी 17 मेट्रो रेल कॉरपोरेशंस के मैनेजिंग डायरेक्टर्स शामिल होंगे। इसी बैठक में तय होगा कि मेट्रो में यात्रियों का सफर कैसे सुरक्षित किया जाए?

Unlock 4.0 guidelines, Unlock 4.0 MHA guidelines, MHA guideline for metro, uideline for metro rail | 7 सितंबर से दौड़ने लगेंगी मेट्रो ट्रेनें, दिल्ली मेट्रो के एक कोच में 50 लोग बैठ सकेंगे, टाइमिंग में भी बदलाव हो सकता है

दिल्ली मेट्रो के लिए ये नियम हो सकते हैं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया। ट्विट करके कॉरपोरेशन ने कहा कि एसओपी जारी होने के बाद आगे लोकल लेवल पर अन्य फैसले लिए जाएंगे। हालांकि डीएमआरसी ने शनिवार की सुबह की न्यूज एजेंसी को बताया था कि मेट्रो शुरू करने के लिए कई तरह की सावधानी रखी जाएगी। इसके मुताबिक एक कोच में 50 लोग से ज्यादा नहीं बैठ सकेंगे। टाइमिंग में बदलाव, टिकट काउंटर को मैनेज करने जैसी बातें शामिल थीं।

  • एक कोच में 50 लोग बैठ सकेंगे।
  • मेट्रो सुबह 6 बजे की बजाय 7:30 बजे से चलेगी और रात में 11:30 की बजाय 10 बजे बंद हो जाएंगे मेट्रो स्टेशन।
  • भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर 40% गेट ही खोले जाएंगे।
  • सभी को कम से कम 2 मीटर का सोशल डिस्टेंसिंग रखना होगी।
  • सभी को फेस मास्क पहने रहना होगा।

मार्च से ही बंद है मेट्रो सर्विस
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए मेट्रो सेवाओं को 22 मार्च से बंद कर दिया गया था। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया कि अनलॉक 4.0 के दिशा-निर्देश के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से अपनी सेवाओं को पब्लिक के लिए शुरू कर देगा। मेट्रो पर एसओपी जारी होने के बाद मेट्रो सर्विस से जुड़ी बाकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

इन शहरों में मेट्रो चलाई जाती हैं
दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, जयपुर और कोलकाता।

ममता बनर्जी और केजरीवाल ने की थी मांग
मेट्रो शुरू करने के लिए सबसे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मांग की थी। दोनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मेट्रो शुरू करने की अनुमति मांगी थी।

केजरीवाल ने किया फैसले का स्वागत
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार के मेट्रो सर्विस शुरू करने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि मेट्रो को 7 सितंबर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। महीने की शुरुआत में केजरीवाल ने मेट्रो सर्विस शुरू करने की सिफारिश की थी।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply