US Donald Trump Russia Alexei Navalny | President Donald Trump has refused to condemn Russia over the poisoning of opposition figure Alexei Navalny. | अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- रूस में विपक्षी नेता नेवल्नी के साथ जो हुआ, उसकी निंदा नहीं करूंगा; मेरे पास पुतिन के खिलाफ सबूत नहीं


  • Hindi News
  • International
  • US Donald Trump Russia Alexei Navalny | President Donald Trump Has Refused To Condemn Russia Over The Poisoning Of Opposition Figure Alexei Navalny.

वॉशिंगटन3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उनके पास इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि पुतिन सरकार ने वहां के विपक्षी नेता एलेक्सी नेवल्नी को जहर देकर मारने की कोशिश की। ट्रम्प के मुताबिक, सबूतों के अभाव में वे इस घटना की निंदा भी नहीं करेंगे। (फाइल)

  • रूस की पुतिन सरकार पर आरोप हैं कि उसने विपक्षी नेता एलेक्सी नेवल्नी को जहर देकर मारने की साजिश रची
  • नेवल्नी का जर्मनी के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है, उन्हें खतरनाक जहर दिए जाने की पुष्टि हो चुकी है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रुस के विपक्षी नेता एलेक्सी नेवल्नी को कथित तौर पर जहर देकर मारने की घटना की निंदा करने से भी इनकार कर दिया। ट्रम्प ने कहा- मैं पुतिन सरकार की निंदा इसलिए नहीं कर सकता क्योंकि इस घटना को कोई सबूत मेरे पास नहीं है।

हाल ही में अमेरिका में कुछ इंटेलिजेंस रिपोर्ट सामने आईं थीं। इनमें कहा गया था कि रूस और चीन अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में दखलंदाजी की कोशिश कर रहे हैं। रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया था कि रुस चाहता है कि ट्रम्प फिर चुनाव जीतें।

घटना परेशान करने वाली
ट्रम्प ने शनिवार को मीडिया से बातचीत की। इस दौरान रूस में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम और खासकर नेवल्नी पर सवाल भी पूछे गए। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- नेवल्नी के साथ क्या हुआ, क्या उनको वास्तव में मारने की कोशिश की गई या जहर दिया गया। मैं इसकी निंदा कैसे कर सकता हूं। मेरे पास अपनी बात के पक्ष में कोई सबूत नहीं है और न ही कोई सबूत फिलहाल, मेरे सामने रखे गए हैं।

दुनिया को मालूम है कि नेवल्नी के साथ क्या हुआ
बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका के सहयोगी नाटो और जर्मनी को अच्छी तरह से मालूम है कि नेवल्नी को नोवीचोक नामक नर्व एजेंट दिया गया। यह खतरनाक कैमिकल है और इससे जान जा सकती है। जर्मनी ने साफ तौर पर कहा कि नेवल्नी को क्रेमलिन के आदेश पर यह जहर दिया गया है।

रूस का इनकार
रूस ने नेवल्नी को किसी तरह का जहर दिए जाने से इनकार कर दिया। शनिवार को विदेश मंत्रालय ने कहा- अगर नेवल्नी को नोवीचोक नर्व एजेंट दिया भी गया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि इसे रूस में ही तैयार किया गया है। नेवल्नी ने पुतिन सरकार के भ्रष्टाचार को उजागर करने में अहम भूमिका निभाई थी। बताया जाता है कि नेवल्नी का बर्लिन के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है और वे इस वक्त कोमा में हैं। खास बात ये है कि नेवल्नी ने रूस और चीन के बीच गठजोड़ पर भी सवाल उठाए थे।

0



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply